पीडीऍफ़ लॉक कैसे करें – PDF File Par Password Lock Kaise Lagaye

PDF File Par Password Lock Kaise Lagaye

पीडीऍफ़ लॉक कैसे करें – PDF File Par Password Lock Kaise Lagaye,  Pdf lock kaise karen, Pdf me password kaise lagaye  नमस्ते दोस्तों आज हम सीखेंगे की pdf file में password protection कैसे लगाये।  पीडीएफ एक ऐसी file होती है जिसमे कई सारे पेज एक दुसरे से जुड़े हुए रहते है।

pdf file में जानकारी को Secure या private रखने के लिए प्रोटेक्शन लॉक लगाया जाता है ताकि उसे हर कोई नहीं खोल सकें।  कई बार आपके बैंक की डिटेल या अन्य को जानकारी pdf के जरिये मेल आईडी पर आती है।

जब आप उसे ओपन करते है तो वह file lock या protected होती है और उसे खोलने के लिए पासकोड डाला जाता हैं जिसके बाद आप pdf को ओपन करकेअपनी डिटेल देख सकते है तो file पर lock लगाने से हमारी जानकारी गुप्त रहती है।


PDF file Lock करने का तरीका 


दोस्तों pdf file में हम photo image सभी को add करके मेल के जरीय भेज सकते है। अगर हम PDF फाइल को protect नहीं करते है तो उसे कोई भी देख सकता है। आज के समय में pdf का सबसे ज्यादा उपयोग हो रहा है क्योंकि इसमें जानकारी भेजना आसान है। 

दोस्तों अगर आपको नहीं पता है कि कैसे हम PDF फाइल को प्रोटेक्ट करें. तो इसे पोस्ट को ध्यान से पढ़े यहाँ पर आपको बहुत ही आसान तरीके से बताएँगे की कैसे pdf file protect करे।

इसे भी पढ़े 

PPT को Video में Convert कैसे करें (make a ppt into a video)


pdf  को password protect कैसे करें  (How to lock pdf file)


दोस्त सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर के ब्राउज़र को ओपन करें और टाइप करें sodapdf.com या फिर इस www.sodapdf.com  लिंक पर क्लिक करें।

आप सीधा इस PDF lock करने वाले पेज पर पहुंच जाएंगे यहां पर आपको choose file का ऑप्शन दिखेगा आपको choose file पर क्लिक करना है।

choose pdf file

choose file पर क्लिक करने के बाद आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर के स्टोरेज में पहुंच जाएंगे। वहां से जिस पीडीएफ पर पासवर्ड लॉक लगाना चाहते हैं उस file पर क्लिक करके और उसे अटैच करें।

जब आप की फाइल अटैच हो जाएगी तो अगला पेज खुलेगा यहां पर आप अपनी फाइल पर लॉक लगाने के लिए पासवर्ड मांगेगा तब आप अपनी इच्छा के अनुसार एक मजबूत का पासवर्ड डालें। पासवर्ड डालने के बाद आपको Protect पर क्लिक कर देना है।

download password protected file

बधाई हो दोस्तों आपने अपनी पीडीएफ की फाइल पर लॉक लगा लिया है । protected पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज को ओपन होगा।  यहां से आपकी लॉक पीडीएफ की फाइल ऑटोमेटेकली डाउनलोड हो जाएगी।

अगर डाउनलोड नहीं होती है तो download file या download desktop file पर क्लिक करके अपनी protect की गई file को डाउनलोड करें।

अब आप इसे ओपन करेंगे तो यह आपसे पासवर्ड मांगेगा। आपके द्वारा enter किये गये पासवर्ड से पीडीएफ की फाइल ओपन हो जाएगी।

तो दोस्तों इस तरह  आप अपनी पीडीएफ फाइल पर पासवर्ड लॉक लगा सकते हैं उम्मीद करता हूं अब आपको पता चल गया होगा कि pdf par password kaise lagaye चलिए अब मैं आपको दो वेबसाइट और बताता हूं जो बहुत ही शानदार वेबसाइट है।

अगर आप मेरी बात माने तो यहां पर में जो दो वेबसाइट बता रहा हूँ यह वेबसाइट मैं खुद  सबसे ज्यादा काम में लेता हूं। यह काफी usefull है और अच्छे से काम करती है और इस वेबसाइट के अलावा किसी दूसरी वेबसाइट पर जाने की जरूरत नहीं है। 

इन websites का नाम है smallpdf.com और  ilovepdf.com इन वेबसाइट में काफी सारे convertor टूल दिए हुए है जिससे आप इमेज और पीडीएफ को किसी भी format में कन्वर्ट कर सकते हैं। फिलहाल यहां पर हम पीडीएफ को Protect करेंगे।

दोस्तों यहां पर आपको स्टेप के अनुसार फोटो दिखाने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि ये बहुत ही आसान है और कुछ नाम मात्र की स्टेप को ही फॉलो करना है तो चलिए जानते हैं।


pdf को protect करने वाली website


मोबाइल के ब्राउज़र में टाइप करें smallpdf.com पहले नंबर की वेबसाइट खुलेगी अब आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

  • Choose File
  • Choose Password
  • ENCRYPT PDF
  • Download

दोस्तों फाइल को लॉक करने के लिए बस आपको 4 स्टेप को ही फॉलो करना है चलिए अब अगले वेबसाइट के बारे में जान लेते हैं।


ilovepdf website से pdf  lock कैसे करें 


दोस्तों यह वेबसाइट भी एक पॉपुलर वेबसाइट है। आपके लिए बहुत ही यूज़फुल होगी। अब इसमें फाइल पर पासवर्ड लॉक कैसे लगाना है इसमें भी नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

  • Select PDF file
  • Type a password
  • Repeat password
  • Protect PDF

तो दोस्तों देखा आपने इस वेबसाइट में भी आपको बहुत ही छोटी 4 स्टेप दी गई है। जिसमे आप पीडीएफ पर पासवर्ड लॉक लगाकर protect कर सकते है। ये सभी top और best वेबसाइट है।


pdf Unlock कैसे करें – password protection कैसे हटाये


दोस्तों अभी तक हमने जाना की file पर lock कैसे लगते है। अब हम जानेंगे की lock की हुई file से प्रोटेक्शन remove, disable या deactivate कैसे करे।

दोस्तों lock लगाने से आसान lock हटता है। इसे आप केवल मात्र दो स्टेप में हटा सकते है। इसके लिए मैंने जो आपको 3 website बताई है उनमे से किसी भी website पर जा सकते है या फिर इस लिंक पर क्लिक करें ilovepdf.com/unlock_pdf  आप सीधा  password delete करने वाले पेज पर पहुँच जायेंगे।

unlock pdf file

यहाँ पर आपको lock की हुई pdf file select करना है। इसके बाद आपसे पासवर्ड पूछेगा तो आपको पासवर्ड डालना है और unlock pdf पर क्लिक कर देना है। आपकी file unlock हो जाएगी जिसे आप download करके बिना प्रोटेक्शन open कर सकते है।         

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से अब आपको पता चल गया होगा कि pdf par password lock kaise lagaye, pdf protect kaise karen और file unlock कैसे करे। 

उम्मीद करता हूं आपको मेरी यह पोस्ट जरूर पसंद आई होगी पसंद आए तो कमेंट करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें तो मिलते हैं  अगली पोस्ट में धन्यवाद

ये भी पढ़े

Leave a Comment