गूगल मेरा नाम क्या है? Google mera naam kya hain

गूगल मेरा नाम क्या है Google mera naam kya hain

नमस्ते दोस्तों स्वागत हैं आपका हमारे ब्लॉग टेक्नो लखेरा में आज की इस पोस्ट में आपको बताएँगे कि गूगल मेरा नाम क्या है? Google mera naam kya hain (Google what is my name?)

अगर आप भी गूगल सर्च इंजन से अपना नाम पूछना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें क्योंकि इसमें आपको गूगल से अपना नाम कैसे पूछे की  स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी देंगे ताकि आपको इसमें किसी तरह की कोई परेशानी नहीं आयें।

अगर आप ऐसा सोचते है कि भला गूगल आपका नेम कैसे बता सकता हैं तो आपको जानकारी के लिए बता दें  कि गूगल को इस बारें में सब कुछ पता हैं आप अपने फोन में जो भी प्रतिक्रिया करते हैं सभी की जानकारी गूगल के पास होती हैं  ऐसे में ये पता लगाना की आपका नाम क्या हैं कोई बड़ी बात नहीं हैं।

अपने गूगल असिस्टेंट का नाम जरुर सुना होगा ये सभी मोबाइल में उपस्थित होता हैं, इसे इसे चालू कैसे करें इसकी पोस्ट आपको हमारे ब्लॉग पर मिल जायेगी।


गूगल आपका नाम कैसे बताता हैं ?


आपके मोबाइल में प्ले स्टोर या जीमेल आईडी जरुरी लॉग इन होगी इससे जब अपने बनाया था, तब अपने इसमें अपना नाम जन्म दिनांक, मोबाइल नंबर आदि पर्सनल जानकारी डाली थी वो सभी गूगल के पास होती हैं। जब आपको इसकी जरूरत पड़ती हैं तब पूछने पर आपको बताता हैं।
अब आपको पता चल गया होगा की आपके द्वारा बनाये गये अकाउंट को पढ़कर ही गूगल मेरा नाम क्या है बोलने पर आपका नाम बड़ी आसानी से बता देता हैं।

Google से अपना पता करने के लिए क्या करे


दोस्तों किसी भी जानकारी को सर्च करने के लिए हम गूगल असिस्टेंट की मदद लेते हैं तो नाम भी ये ही बताएगा क्योंकि वौइस् असिस्टेंट हमारी वौइस् का पालन करंता हैं, जिसकी सहायता से हम मोबाइल में किसी भी आप्शन को खोल सकते हैं।

अब आपको ये तो पता चल गया होगा की वोइस असिस्टेंट ही आपको नाम बताएगा मगर इसके लिए वौइस् असिस्टेंट सेटअप करना जरुरी है तब ही आप नाम पूछ सकते हैं। अगर सेटअप नहीं तो हमारी बताई गये स्टेप को फोलो करके वौइस् असिस्टेंट को सेटअप करें।


गूगल असिस्टेंट क्या है?


गूगल असिस्टेंट (Google Assistant), गूगल का प्रोडक्ट है जो असिस्टेंट बनकर हमारी वौइस् कमांड पर कार्य करता हैं सेटिंग में जाने या एप्लीकेशन को खोलने के लिए आपको बस Voice या Text कमांड देना है, जिसके बाद Google Assistant फोन की सेटिंग या एप को ओपन कर देगा।


गूगल असिस्टेंट सेटअप कैसे करे?


Google Assistant को सेटअप नीचे बताये विकल्प का पालन करके आप आप गूगल असिस्टेंट को चालू कर सकते है:

  • ये आजकल सभी फोन में में मिलता हैं अगर नहीं हो तो प्ले स्टोर/ एप्पल स्टोर से इसे इनस्टॉल करें।
  • उसके बाद अपने Android फ़ोन या टैबलेट पर, “Ok Google, Assistant की सेटिंग खोलो” बोलें।
  • “सेटिंग” में जाकर, General– पसंदीदा इनपुट पर टैप करें।
  • अब अपना पसंदीदा इनपुट चुनें।

अब अपना सवाल पूछने  या निर्देश देने के लिए पर क्लिक करें और फिर बोलेन या कीबोर्ड पर टाइप करें, इसके बाद आपका गूगल असिस्टेंट एक्टिवेट जाएगा। अब आप मोबाइल के होम बटन को होल्ड करके या Hey Google बोलकर असिस्टेंट से कुछ भी पूछ सकते हैं।


निष्कर्ष


दोस्तों आज की इस पोस्ट को पढने के बाद आपको आसानी से पता चल गया होगा कि google se apna naam kaise puche, गूगल से अपना नाम कैसे जाने, और वौइस् असिस्टेंट को चालू कैसे करें।

उम्मीद करता हूँ आपको मेरी पोस्ट गूगल मेरा नाम क्या है? Google mera naam kya hain जरुर पसंद आई होगी। अगर पसंद आये तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें तो मिलते हैं अगली पोस्ट में जय हिन्द जय भारत

मेरा नाम अंकित लखेरा है। मैं जोबनेर में रहता हूं। मैंने ग्रेजुएशन की हैं और मुझे digital marketing में 4 साल का experience है। मुझे टेक्नोलॉजी में भी बहुत इंटरेस्ट है। मुझे सीखना और सिखाना बहुत ज्यादा पसंद है। इस ब्लॉग में आपको हिंदी में आर्टिकल मिलेगें ताकि सभी को पोस्ट पढ़ने में आसानी हो। यहां में टेक्नोलॉजी और डिजिटल मार्केटिंग से रिलेटेड पोस्ट करता हूँ इस आर्टिकल पर आने के लिए धन्यवाद

Leave a Comment