Computer /Mobile में Zip File कैसे बनाये II Zip File Kaise Banaye

Computer /Mobile में Zip File कैसे बनाये II Zip File Kaise Banaye

Zip File Kaise banaye, नमस्ते स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग में आज मैं आपको सिखाऊंगा की Zip file कैसे बनाये अपने मोबाइल और कंप्यूटर में आसान तरीके से

दोस्तों यहाँ फॉर्मेट बहुत सारी file और document का समूह होता है। जिसमे अलग अलग फाइल एक ही जगह स्टोर कर सकते हैं  सकते है।

कई बार हम जब बहुत सारी files, Photo, Document को  whatsapp, mail या google drive पर भेजते हैं ऐसे में सभी file को हर बार अलग अलग अपलोड करके भेजना पड़ता हैं

जिससे समय समय अधिक लगता है और document अलग अलग होने से मिक्स भी हो जाते है। ऐसे में उसकी पहचान करना मुशिकल होता है।

यदि हम सभी की एक ज़िप फाइल क्रिएट कर देते हैं तो सभी डाटा एक फाइल में सेव हो जाता हैं और एक सिंगल फाइल को सिंग क्लिक में भेज सकते हैं।

अगर आपको नहीं पता की मोबाइल या कंप्यूटर से डॉक्यूमेंट की zip file कैसे बनाये तो ये पोस्ट पढने के बाद आप आसानी से सीख जायेंगे।


 जिप फाइल कैसे बनाये  


दोस्तों यहां पर हम कंप्यूटर और मोबाइल से जिप फाइल बनाना सीखेंगे। अगर आपके कंप्यूटर में पुरानी विंडो इंस्टॉल है तब तो आपको सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करना पड़ेगा यदि लेटेस्ट विंडो इंस्टॉल है तो computer में ऑलरेडी ये सॉफ्टवेयर इंस्टॉल होता है।

आजकल के मोबाइल में भी zip फाइल बनाने का एप्लीकेशन पहले से इंस्टॉल होता है अगर आपके मोबाइल में यह App नहीं है तो आपको प्ले स्टोर से इंस्टॉल करना पड़ेगा।

यहां पर मैं आपको दोनों सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने के बाद जिप फाइल बनाने का तरीका बताऊंगा। इसलिए  मेरा निवेदन है कि इस पोस्ट को थोड़ा सा ध्यान से पढ़े  ताकि आपको कोई परेशानी नहीं हो तो बिना समय गवाएं चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं। जिप फाइल कैसे बनाते हैं।

ये भी पढ़े 


Computer से Zip Folder कैसे Create करें


दोस्तों सबसे पहले हम pc, Laptop से बनाना सीखेंगे तो चलिए जानते हैं

सबसे पहले आप अपने chrome browser में टाइप करें winrar download और search करें।

सबसे पहली जो website खुलेगी उसे ही ओपन करें या इस लिंक पर क्लिक करें। https://www.win-rar.com/ यहाँ से आप software को डाउनलोड करे और इनस्टॉल करें। 

एप इनस्टॉल होने के बाद जिस document, photo, image, data को  Zip file me convert करना चाहते है उन सभी को select करें। निचे photo में आप देख सकते है। 

creat zip file

सभी file को select करने के बाद mouse से right click करें और Add to archive पर click करे अब एक box खुलेगा यहाँ पर आप file का नाम change कर सकते है

इसमें आप password भी लगा सकते है। सब कुछ कर लेने के बाद ok पर click करें आपकी zip file बनकर तैयार हो गयी है। 

zip file

इन्हें भी पढ़े 


मोबाइल से zip file कैसे बनाये


दोस्तों आजकल सभी स्मार्टफोन में जिप फाइल बनाने का सिस्टम पहले से ही होता है। मोबाइल से जिप फाइल बनाने के लिए सभी डॉक्यूमेंट को Select करें। 

इसके बाद Advance या More के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद Compress पर क्लिक करें। कॉम्प्रेस की हुई file उसी जगह आपको मिल जायेगी जिसे एक्सट्रेक्ट कर सभी डॉक्यूमेंट देख सकते हैं । 

zip file creating process

ये भी पढ़े 


Android Zip file banane wala App


अगर आपके मोबाइल में ये app नहीं है तो आपको यह एप्लीकेशन प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने का लिंक मैंने नीचे दिया है,

इस लिंक पर क्लिक करने पर आप सीधा इसे प्ले स्टोर से इंस्टॉल कर सकते हैं। इंस्टॉल करने के बाद निचे बताये गये step को follow करें। 

Download Zip Create App

  • दोस्तों इस app को ओपन करने पर आपको अपने मोबाइल के सारे folder दिखाई देंगे जिस भी  फोल्डर में आपके document है उस folder में जाए।
  • इसके बाद अपने सभी document को select करें और RAR  पर click करें और Ok करें।

zip file make apk

  • ऐसा करते ही आपकी सारे डॉक्यूमेंट की फाइल एक ही  zip file में Save हो जायेंगे।

जब भी आपको इन फाइल को देखना हो तो इस फाइल को extract कर लेना है आपके सारे document एक ही फोल्डर में  मिल जायेंगे। 

ये भी पढ़े 


Zip File Extract कैसे करें


दोस्तों इस file को extract  karne ka Tarika भी बहुत आसान है आपको बस file पर mouse से right click करना है और extract here पर click कर देना है

यदि मोबाइल में ये फाइल हैं वह से भी file extract कर सकते हैं अगर एक्सट्रेक्ट नहीं होती हैं तो उपर बताये एप को इनस्टॉल करके एक्सट्रेक्ट कर सकते हैं

extract zip file

तो दोस्तों इस तरह से आप ज़िप फाइल बना सकते है तो आज के आर्टिकल में हमने सीखा zip file kaise banaye, kaise open kare, और kaise Extract karte hain

उम्मीद करता हूँ आपको मेरी पोस्ट Zip File कैसे बनाये (how to creat zip file in Computer /Mobile ) जरुर पसंद आई होगी अगर पसंद आये तो इसे सोशल मिडिया पर जरुर शेयर करें तो मिलते है अगली पोस्ट में धन्यवाद्

ये भी पढ़े 

Leave a Comment