किसी भी android phone में battery health कैसे check करें

Android में Battery Health Check कैसे करें

नमस्ते दोस्तों स्वागत हाँ आपका हमारे ब्लॉग टेक्नो लखेरा में आज कि इस पोस्ट में हम जानेंगे कि किसी भी android phone में battery health कैसे check करें

हम सभी मोबाइल की phone बैटरी ज्यादा समय तक चलाने में लगे रहते हैं इसलिए समय समय पर चेक करते रहते हैं कि कितनी बची हैं ताकि charge कर सकें, मगर ये लम्बे समय तक एक जैसा बैकअप नहीं देती हैं।

जैसे जैसे हम इसका इस्तेमाल करते हैं रहते हैं इसकी क्षमता नए फोन के मुकाबले कम होती रहती हैं। मगर इसका मतलब ये नहीं की आपके फोन की बैटरी ख़राब हो रही हैं, इसका कारण एप्लीकेशन भी होते हैं जो ज्यादा खपत करते हैं। ऐसे में ये देखना चाहिए की जल्दी समाप्त क्यों हो रही हैं कौनसा एप ज्यादा इसका इस्तेमाल कर रहा हैं या कोई दिक्कत तो नहीं हैं।

अगर आपके फोन में भी बैटरी जल्दी समाप्त होने जैसी दिक्कत आ रही हैं तो इसका पता आप बैटरी हेल्थ से लगा सकते हैं। लेकिन आपको नहीं पता हैं कि Android में Battery Health Check kaise kare तो इसे पोस्ट में आपको पता चल जायेगा।


Android में Battery Health कैसे Check करें


दोस्तों Battery Health देखने का मोबाइल में फीचर नहीं होता हैं इसके लिए आपको थर्ड पार्टी एप डाउनलोड करना होगा, जिसकी मदद से आप बैटरी कि हेल्थ देख सकते हैं। हेल्थ देखने के लिए आपको कौनसा एप डाउनलोड हैं, ये भी हम आपको बताएँगे।


Android Phone में Battery की Health कैसे देखें


दोस्तों इसके लिए आपको प्ले स्टोर से AccuBattery App डाउनलोड करना हैं। ये फ्री एप्लीकेशन हैं, इसकी मदद से आप अपने फोन में बैटरी की हेल्थ चेक कर सकते हैं। इसे इनस्टॉल करने के बाद ओपन करें और setup करने के लिए नीचे बताई गई स्टेप को फॉलो करें।

  • App Install & Open प्ले स्टोर से एप को इंस्टाल करें और ओपन करें।
  • इसके बाद राईट साइड से स्लाइड करते जाएँ और आखरी में आपको फोन की डिटेल दिखाई देगी, इसमें आपको नीचे Finish पर क्लिक कर देना हैं।
  • अब यहाँ आपको मोबाइल कितनी परसेंट चार्ज हैं वो दिखाई देगा।
  • इसके नीचे आपको Charging, Discharging, Health और History का आप्शन मिलेगा, इसमें आपको Health पर क्लिक करना हैं।
  • पहली बार इनस्टॉल करने पर बैटरी हेल्थ की डिटेल नहीं मिलेगी। लेकिन दो से तीन दिन में आपको इसमें बैटरी कि हेल्थ से सम्बंधित जानकारी दिखाई देने लगेगी।

Android की Cache कैसे Clear करें (how to clear cache on android)


हेल्थ चेक करने वाला ussd code


Phone ऐप की मदद से आपको *#*#4636#*#*


कौनसे एप ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं ऐसे पता करें


एंड्रायड में Battery Performance का इन-बिल्ट फीचर है, जिसमे आप ये पता लगा सकते हैं कि कौन-कौन से एप बैटरी का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं ये देख सकते हैं।

अपने एंड्रायड फोन की सेटिंग्स को ओपन करने के बाद बैटरी वाले विकल्प पर टैप करें या  यहां पर लास्ट चार्ज के बाद इसकी खपत के उपयोग को देख सकते हैं। फोन माडल के आधार पर स्क्रीन आन योर टाइम, बैटरी लाइफ आदि दिखाई देगी।

इसके बाद नीचे की तरफ कई सेटिंग्स दिखाई देती हैं, जिनमें मैनेजमेंट और फोन यूजेज भी दिखेगा। फोन बैटरी यूजेज पर टैप करने पर आपको उन एप्स और सर्विसेज को दिखाएगा, जो ज्खयादा पत कर रहा है।

नोट: एंड्रायड के पुराने वर्जन पर बैटरी डिस्चार्ज इंफार्मेशन का एक चार्ट मिलेग। उसके ठीक नीचे आपको दिखाई देगा कि कौन-सा एप और सर्विस अधिक खपत कर रहा है।


डिस्चार्ज होने से ऐसे रोकें


अगर आपके मोबाइल में कुछ एप ज्यादा बैटरी खर्च कर रहे हैं तो उन्हें आप रोक सकते हैं। इसके लिए बैटरी यूजेज इंफार्मेशन को ओपन करें, यहां बैकग्राउंड एक्सेस को देखें। इसमें आपको बैकग्यराउंड इनेबल बटन को डिसेबल कर दें। इसके बाद वो एप बैकग्राउंड में चलना बंद हो जाएगा, जिससे इसका उपयोग नहीं होगा।

सेटिंग्स में आप्टिमाइज बैटरी यूज में आटो आप्टिमाइज या फिर आलवेज आस्क पर सेट कर दें। इसके बाद एप्स अनावश्यक रूप से बैकग्राउंड में नहीं चलेंगे। जिससे काफी बचत होगी और फ़ोन जल्दी डिस्चार्ज नहीं होगा। इसके साथ आप बैटरी सेवर मोड को चालू कर दें।


एंड्राइड फोन की बैटरी खराब होने से कैसे बचाएं 


हम सभी चाहते हैं कि मोबाइल की बैटरी लम्बे समय तक अच्छे बैकअप के साथ चलें। इसके लिए आप कुछ तरीके अपना कर इसे समय तक चला सकते हैं साथ ही समय से पहले ख़राब होने से बचा सकते हैं जो एंड्रायड फोन की बैटरी लाइफ को बेहतर करते हैं। इसके लिए नीचे बताये तरीकों को अपनाएं की चमक कम करें।

  • वाइब्रेशन को बंद करें।
  • ज्यादा उपयोग करने वाले एप्स को ब्लाक करें।
  • बैटरी आप्टिमाइजेशन को चालू करें।
  • बिना उपयोग वाले एकाउंट को हटा दें।
  • चार्जिंग के साथ साथ फोन का इस्तेमाल नहीं करें
  • हमेशा बाक्स के साथ आने वाले चार्जर का ही उपयोग करें।
  • डिवाइस को ठंडा रखने की कोशिश करें।

आज क्या सीखा


आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमने सीखा कि एंड्रॉइड में बैटरी स्वास्थ्य कैसे देखें,Battery ki Health Kaise dekhe, Phone की Battery की Life कैसे बढ़ाएं।

उम्मीद करता हूँ  आपको मेरी पोस्ट (Android में Battery Health कैसे Check करें) जरुर पसंद आई होगी अगर पसंद आये तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें तो मिलते हैं अगली पोस्ट में जय हिन्द जय भारत

ये भी पढ़ें 

मेरा नाम अंकित लखेरा है। मैं जोबनेर में रहता हूं। मैंने ग्रेजुएशन की हैं और मुझे digital marketing में 4 साल का experience है। मुझे टेक्नोलॉजी में भी बहुत इंटरेस्ट है। मुझे सीखना और सिखाना बहुत ज्यादा पसंद है। इस ब्लॉग में आपको हिंदी में आर्टिकल मिलेगें ताकि सभी को पोस्ट पढ़ने में आसानी हो। यहां में टेक्नोलॉजी और डिजिटल मार्केटिंग से रिलेटेड पोस्ट करता हूँ इस आर्टिकल पर आने के लिए धन्यवाद

Leave a Comment