developer option कैसे enable करें ? developer mode chalu kaise kare

Developer Option Enable कैसे करें

नमस्ते दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे। Developer Option Kaise Enable karen 

अधिकतर लोग developer options On इसलिए करते हैं ताकि अपने मोबाइल को कंप्यूटर से Connect सकें। लेकिन शायद ये बात बहुत कम लोग जानते हैं कि डेवलपर से पुरे मोबाइल का सिस्टम जुड़ा रहता हैं।

अगर हमे मोबाइल की अच्छी जानकारी हो तो इस ऑप्शन के माध्यम से फोन के साथ जो चाहे वो कर सकते हैं यानि एक मोबाइल की चाबी हैं जो सभी मोबाइल में आपको दिया जाता हैं।

दोस्तों अगर आपको नहीं पता है कि डेवलपर्स चालू कैसे करे तो आज इस पोस्ट को पढने के बाद एक मिनट में इसे Activate कर पायेंगे तो चलिए शुरू करते है और जानते हैं कैसे करें enable developer options को। 


developer options enable कैसे करें


दोस्तों android Mobile Phone में usb debugging mode को unlock या Turn on करना बहुत ही सरल है। आपके पास चाहे Mi, Samsung, Oppo, Realme, Motorola, Lg, oneplus आपको बस नीचे दी गई स्टेप को फॉलो करना हैं।
  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल की सेटिंग में जाना हैं।
  • इसके बाद System या About के विकल्प पर क्लिक करना हैं।
  •  दोस्तों वैसे पहले के फ़ोन में Build Number नाम पर 5 क्लिक करने करने पर Developer mode on होता था। मगर आजकल कुछ मोबाइल में और नाम से आने लगा है इसलिए About में दिखने वाले सभी विकल्प  पर 5 बार क्लिक कर देखें।  जिसमे आपको 1 से 4 गिनती चलती हुए दिखाई दे, समझ लीजिये उसी से ही usb debugging चालू होगा।
  • Developer mode on होने के बाद ये आपको मेन Setting देखाई देंगा नहीं तो About में मिल जाएगा।
  • debugging मोड चालू होने के बाद मोबाइल में usb लगाकर इसे Use ले सकते हैं।

Android Version को कैसे Update करें (how to update my Android phone And Apps)

Developer Option को बंद या Off /Disable कैसे करें ?

  • सबसे पहले आपको Phone की Settings में जाना है।
  • उसके बाद आप System या about Section मे जाये।
  • इसमें आपको Developer Options का Section दिखाई  देगा, उस पर Click करे।
  • अब यहाँ ON / OFF करने के लिये Button मिलेगा। उस पर क्लिक करके Disable कर देना है।
  • इसके बाद आपके Phone में Developer Option बंद हो जायेगा।

तो दोस्तों इस तरीके से आप डेवलपर मोड को चालू या बंद कर सकते हैं। वैसे अधिकतर डेवलपमेंट मोड का इस्तेमाल हम लोग करते नहीं हैं लेकिन जैसे कि मैंने आपको बताया कि कुछ चीजों में हम इसका इस्तेमाल करते हैं।

आशा करता हूं आप को बताई गई सभी स्टेप आसानी से समझ आ गई होगी। अगर आपको इसमें किसी तरह की कोई परेशानी आती है तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। हम आपकी सहायता करेंगे।

उम्मीद करता हूं आपको मेरी पोस्ट Developer Option Kaise Enable karen जरूर पसंद आई होगी। अगर पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें तो मिलते हैं अगली पोस्ट में जय हिंद जय भारत

ये भी पढ़ें 

Android Phone से Delete Photo /Video को कैसे Recover करें – File और Document Restore करने के तरीके

मेरा नाम अंकित लखेरा है। मैं जोबनेर में रहता हूं। मैंने ग्रेजुएशन की हैं और मुझे digital marketing में 4 साल का experience है। मुझे टेक्नोलॉजी में भी बहुत इंटरेस्ट है। मुझे सीखना और सिखाना बहुत ज्यादा पसंद है। इस ब्लॉग में आपको हिंदी में आर्टिकल मिलेगें ताकि सभी को पोस्ट पढ़ने में आसानी हो। यहां में टेक्नोलॉजी और डिजिटल मार्केटिंग से रिलेटेड पोस्ट करता हूँ इस आर्टिकल पर आने के लिए धन्यवाद

Leave a Comment