खराब इन्टरनेट कनेक्शन होने पर Whatsapp में proxy setting कैसे Set करें

Whatsapp proxy setting kaise kare

नमस्ते दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग में आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की Whatsapp के लिए Proxy कैसे लें – how to get proxy for whatsapp

वॉट्सऐप ने अपनी एप में नया प्रॉक्सी फीचर दिया, जिसमें इन्टरनेट की प्रोबलम होने पर भी आप यूजर से जुड़े रहेंगे  जिससे इंटरनेट कनेक्शन बंद होने पर भी मेसेज प्राप्त कर पायेंगे।

इस फीचर में एक खास बात ये है कि इस सुविधा से आपको सुरक्षित कनेक्शन वही मिलेगा वॉट्सऐप कम्पनी ने कहाँ है कि हम नहीं चाहते हैं की हमारे यूजर को इंटरनेट शटडाउन जैसी दिक्कत दिक्कतों का सामना करना पड़ें।

अगर आप भी इस फीचर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको फोन अपडेट कर लेना हैं फिर एक proxy setting करनी होगी। अगर आपको सेटिंग नहीं पता हैं तो चिंता नहीं करें। इस पोस्ट में आपको whatsapp proxy setting Set karne ka tarika बताएँगे तो चलिए शुरू करते हैं।


Whatsapp में proxy setting कैसे करें


व्हात्सप्प ने  इस सुविधा को सभी यूजर के लिए रोलआउट कर दिया हैं और जैसा की मेने आपको बताया इस फीचर का उपयोग करने के लिए ऐप का लेटेस्ट वर्जन का होना बेहद जरुरी हैं।
इसलिए पहले प्ले स्टोर से अपडेट कर लें इसके बाद हमारे बताई स्टेप को फॉलो करें। तो चलिए आपको बताते हैं कि इसकी सेटिंग कैसे करनी हैं।
  • सबसे पहले व्हात्सप्प एप्लीकेशन को ओपन करें और3 dot menuतीन बिंदु पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Setting के विकल्प पर टैप करें।
  • अब यहाँ आपको Storage and Data पर टैप करें।
  • इसके बाद आपको यहाँ Proxy का विकल्प दिखाई देगा, उस पर टैप करें।
  • अगली विंडो में Set-up Proxy पर क्लिक करें और proxy डालें फिर राईट के टिक पर क्लिक करें।
  • अगर डाली गयी प्रॉक्सी काम नहीं करें तो दूसरी प्रॉक्सी डालें।

दोस्तों इस स्टेप को पढने के बाद अपने आसानी से setting कर ली होगी। ये आपके लिए बेहतर विकल्प हैं अगर आप कनेक्शन बंद होने की परेशानी को अधिक झेलते हैं।


WhatsApp proxy server कैसे बनायें ?


आपके मन में ये सवाल होगा की प्रॉक्सी कहाँ से लायें तो ये बहुत आसान हैं। इन्टरनेट पर आपको व्हात्सप्प के लिए आसानी से प्रॉक्सी मिल जायेगी, जिसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं।

व्हात्सप्प का सर्वर बनाने के लिए port 80, 443 या 5222 और एक डोमेन नाम के साथ सर्वर सेट कर सकते हैं। यहाँ एड्रेस आईपी को पॉइंट करेगा ज्यादा डिटेल के लिए आप Github पर जा सकते हैं।


निष्कर्ष


दोस्तों आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमें आपको बताया की whatsapp proxy kaise le इसकी setting कैसे करनी हैं और प्रॉक्सी कहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

उम्मीद करता हूँ आपको मेरी पोस्ट खराब इन्टरनेट कनेक्शन के लिए Whatsapp में proxy setting कैसे प्राप्त करें जरुर पसंद आई होगी। अगर पसंद आये तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें तो मिलते हैं अगली पोस्ट में जय हिन्द जय भारत
ये भी पढ़ें 

मेरा नाम अंकित लखेरा है। मैं जोबनेर में रहता हूं। मैंने ग्रेजुएशन की हैं और मुझे digital marketing में 4 साल का experience है। मुझे टेक्नोलॉजी में भी बहुत इंटरेस्ट है। मुझे सीखना और सिखाना बहुत ज्यादा पसंद है। इस ब्लॉग में आपको हिंदी में आर्टिकल मिलेगें ताकि सभी को पोस्ट पढ़ने में आसानी हो। यहां में टेक्नोलॉजी और डिजिटल मार्केटिंग से रिलेटेड पोस्ट करता हूँ इस आर्टिकल पर आने के लिए धन्यवाद

Leave a Comment