Jio, Vodafone, Idea, Airtel, Bsnl Sim Port कैसे करें (Mobile Number Port)

Jio, Vodafone, Idea, Airtel, Bsnl Sim Port Kaise Karen 

नमस्ते दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग टेक्नो लखेरा पर आज मैं आपको बताऊंगा कि Jio, Vodafone, Idea, Airtel, Bsnl Sim Port Kaise Karen 

दोस्तों जैसा कि सभी को पता है कि सिम को पोर्ट करने का एक ही कारण होता है कि हम मोबाइल कंपनी की सुविधाओं से संतुष्ट नहीं होते हैं।

आज के समय सभी को तेज इंटरनेट, अनलिमिटेड कॉलिंग और अच्छा मोबाइल नेटवर्क चाहिए लेकिन कई बार ऐसा Network Provider को चुन लेते हैं, जिसमें कई कमियां होती है।

हम अक्सर लोगो से यहाँ सुनते रहते है जैसे network नहीं आ रहा, Internet धीरे है, call कट ये कुछ ऐसी समस्याएँ होती है जो port करने को मजबूर करती है।

दोस्तों अगर आप भी अपने नेटवर्क प्रोवाइडर से असंतुष्ट है और अपनी सिम की company को बदलना चाहते हैं तो आज की इस पोस्ट में हम सिम पोर्ट कैसे करे के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

ये भी पढ़े 

Reliance jio Me caller tune Set Kaise Karen (how to set callertune in jio Sim)


Sim Port कैसे करें (how to convert sim Any Network


इंडिया में काफी सारे टेलीकॉम नेटवर्क है जो कॉल करने के लिए अलग-अलग तरह के प्लान से ग्राहकों को लुभाते हैं लेकिन मोबाइल यूजर उसी नेटवर्क को पसंद करता है जो अच्छी दे था।

आज इंडिया में जिओ, वोडाफोन, आइडिया, एयरटेल जैसी कई दिग्गज कंपनियां मौजूद है मगर फिर भी लोग इन्हें छोड़ कर किसी दूसरी कंपनी में चले जाते हैं।

लोगों का सिम पोर्ट करने के निम्न कारण हो सकते हैं। कुछ लोग तो बिना कारण सर्विस लगाकर पैसे काटने के कारण ही sim बदल लेते है।

दोस्तों MNP (Mobile Number Portability) ऐसी Service है जिसकी मदद से आप बिना नंबर बदले किसी भी Telecom Company में SIM Convert कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं कि Sim Port कैसे करें।

Vodafone Caller Tune कैसे Set करें II vi me Hello Tune Kaise Lagayen In Hindi


किस भी Mobile Number को Port कैसे करें


आज की इस पोस्ट में हम जानेगे।

  • Jio Se Airtel Me
  • Airtel Se Jio Me
  • Idea(Vi) Sim Ko Airtel Me
  • Vodafone Se Airtel Me
  • BSNL Ka Sim
  • Jio Sim Ko Port Kaise Kare

आप  Airtel, Vodafone-Idea(Vi), Jio या BSNL किसी भी Telecom Company की SIM का use करते है इन सभी में एक प्रोसेस हैं।  जिससे आप sim के Network को change कर सकते है।

इसे भी पढ़े

Idea Mein Caller Tune Kaise Set Karen (How To Set Caller Tune in Vi In Hindi) 


सिम पोर्ट कैसे करे (Sim Port in Hindi)


  • दोस्तों सबसे पहले अपने मोबाइल के message app में जाएँ और Net Message पर click करें और एक Message टाइप करें।
  • message में PORT लिखें। थोड़ी जगह दे और अपना 10 अंको वाला मोबाइल नंबर लिखें। इस तरह से PORT 856188888
  • अब इस sms को 1900 पर भेज दीजियें।

type porting message

  • दोस्तों 1900 पर भेजे गये के SMS के बाद आपके मोबाइल पर एक message आयेगा। जिसमे आपको UPC Code मिलेगा इस UPC Code से ही आपका नंबर दूसरी मोबाइल company में माइग्रेट होगा।
  • यह UPC Code 4 दिनों तक ही valid रहेगा इसलिए 4 दिन के अंदर दुकानदार को बताना होगा वर्ना फिर आपको sms करना पड़ेगा।

upc code

  • दोस्तों पहले सिम को पोर्ट कराने के लिए हमें उसी कंपनी के सर्विस सेंटर में जाना होता था। जिस कंपनी से माइग्रेट करवाना चाहते हैं लेकिन आज दुकानदार लगभग सभी सिम पोर्ट कर सकते हैं इसीलिए आप किसी भी मोबाइल की दुकान पर जा सकते।
  • आपके द्वारा दिए गये upc code की सहायता से दुकानदार आपके द्वारा बताये गये Network में आपके नेटवर्क को चेंज कर देगा।
  • Mobile Number को पोर्ट होने में 3 से 4 दिन लग सकते हैं। वैसे जब आपका पुराना नंबर नंबर बंद हो जाए तो समझ लीजिये की नया सिम चालू हो गया है।

सिम पोर्ट करने के नियम 2022


दोस्तों पहले सिम पोर्ट करने के लिए हमें फॉर्म भरना पड़ता था, आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड देना पड़ता था और दो फोटो देनी पड़ती थी जो काफी झंझट वाले काम थे।

आज आपको ना तो फॉर्म भरना पड़ता है, ना ही किसी फोटो की जरूरत है। आपको केवल मैसेज से प्राप्त UPC Code, आधार कार्ड के नंबर और bio finger verification की जरूरत होती है। इसके अलावा को किसी डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं है।

  • UPC Code
  • Adhaar number
  • Finger Verification

सिम पोर्ट होने में कितना टाइम लगता है?


सिम पोर्टेबिलिटी कराने के लिए आपको यूपीसी कोड को जनरेट करना होता है। दुकानदार द्वारा पोर्ट करवाने की प्रक्रिया जैसी ही पूर्ण होती है इसके 3 से 4 दिन के बाद आपकी सिम पोर्ट हो जाती है।


Airtel को Jio में कैसे Port करें?


दोस्तों सिम पोर्ट करने के लिए ऊपर बताई गई मैसेज की प्रक्रिया अपनानी होगी। जिसमे आपके मोबाइल पर आपको UPC Code मिलेगा। इसे लेकर आपको दुकानदार के पास जाना होगा।

आप जिस कंपनी की सिम में पोर्ट करवाना चाहते हैं। उस company का नाम बताये। दोस्तों आपको आधार कार्ड भी जरुर नहीं आपको आधार के नंबर याद होने चाहिए। इसके बाद दुकानदार आपकी एयरटेल की सिम को जिओ सिम में पोर्ट कर देगा। porting की प्रक्रिया पूरी होने के बाद दुकानदार आपको जिओ का नया सिम देगा। मगर नंबर वही रहेगा।


Port Sim Cancel कैसे करे?


अगर अपने सिम को पोर्ट करवाने की प्रक्रिया चालू कर दी है तो इसे कैंसिल भी कर सकते है। इसके लिए आपको एक sms करना होगा। मेसेज में Type करें CANCEL <space> Mobile Number और उसे 1900 पर भेज दें। उदहारण के लिए CANCEL 856121**** इस तरह से आपको message करना है।


Sim को दूबारा port कब कर सकते है


दोस्तों यदि आपकी सिम पोर्ट हो चुकी है। मगर आप सेवाओं से संतुष्ट नहीं है या किसी और वजह से फिर से sim port करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 90 दिन का इंतजार करना होगा इसके बाद ही आप सिम को दोबारा ऐसा कर सकते हैं।

ये भी पढ़े 

Airtel में Caller Tune कैसे Set करें II Hello Tune कैसे Activate करें

तो दोस्तों इस पोस्ट में आपको सिम पोर्ट करने से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी मिल गई होगी। और आपको पता चल गया होगा कि बिना नंबर बदले सिम पोर्ट कैसे करते हैं।

आशा करता हूं आपको मेरी पोस्ट Sim Port कैसे करें, mobile number कैसे Port करें जरूर पसंद आई होगी। अगर पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। ताकि उनको भी इनकी जानकारी मिल सकेगी  की सिम पोर्ट कैसे करते हैं तो मिलते हैं अगली पोस्ट में। धन्यवाद

मेरा नाम अंकित लखेरा है। मैं जोबनेर में रहता हूं। मैंने ग्रेजुएशन की हैं और मुझे digital marketing में 4 साल का experience है। मुझे टेक्नोलॉजी में भी बहुत इंटरेस्ट है। मुझे सीखना और सिखाना बहुत ज्यादा पसंद है। इस ब्लॉग में आपको हिंदी में आर्टिकल मिलेगें ताकि सभी को पोस्ट पढ़ने में आसानी हो। यहां में टेक्नोलॉजी और डिजिटल मार्केटिंग से रिलेटेड पोस्ट करता हूँ इस आर्टिकल पर आने के लिए धन्यवाद

Leave a Comment