bharti airtel sim card को online block या deactivate करें ?

Airtel Sim को कैसे Block करें (How to Block Airtel Sim)

नमस्ते दोस्तों स्वागत हैं आपका हमारे ब्लॉग टेक्नो लखेरा पर आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे bharti airtel sim card को online block या deactivate करें ?

अगर पहले की बात कर तो सिम कार्ड का इस्तेमाल केवल कॉल करने या एसएमएस करने के लिए किया जाता था लेकिन अब इसकी मदद से हम ट्रेन और फ्लाइट के टिकट करने के आलावा खाने-पीने या घर का  सामान खरीदने के लिए पेमेंट करने में करते हैं। 

आपके फोन में सिम कार्ड नहीं हो तो Google Pay, Paytm, Phone Pay और Airtel Thanks App का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं यानी इंटरनेट से संबंधित किसी भी एप्लीकेशन के लिए ये भी जरुरी है। 

अगर इस छोटे से सिम कार्ड को मोबाइल में से निकाल दिया जाए तो मोबाइल अनउपयोगी उपकरण बन जाता हैं जबकि इसकी सहायता से मोबाइल से जीवन संबंधित सभी कार्य को पूरा कर सकते हैं। 

यदि फोन का सिम खो जाएँ, गुम हो जाएँ या चोरी हो जाये तो ऐसे में इसे ब्लॉक करना जरूरी होता है इसके अलावा और भी कारण होते हैं जिसकी वजह से बंद करना पड़ता है क्योंकि दिमाग सबसे पहले एक ही बात आती हैं कि कही कोई इसका गलत इस्तेमाल नहीं कर लें

अगर अपने भी अपना Sim Card कही गिर दिया हैं या खो दिया तो चिंता नहीं करें यहाँ पर आपको बहुत आसान तरीका बताएँगे, तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं Airtel Sim ko Kaise Block Karen 


Airtel Sim को कैसे Block करें ?


Lost Sim Card block करने के अलग अलग तरीके बताएँगे, इसमें आपके लिए जो अधिक सुविधाजनक हैं उस तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं बस नीचे बताई स्टेप का पालन करें

  • COUSTMER CARE से CARD DEACTIVATE करें 

अगर आपका सिम आपके पास है और आप उसे डीएक्टिवेट करना चाहते हैं तो अपने एयरटेल नंबर से 198 या 121 पर कॉल करें। अगर चोरी हो गया हैं तो दूसरे एयरटेल नंबर से कॉल कर रहे हैं, तो 9849098490 पर कॉल करें।

यदि आपके पास एयरटेल कंपनी का नंबर नहीं है तो आप किसी दूसरे कंपनी के नेटवर्क से भी call कर सकते हैं इसके लिए Toll Free Number, 1800-103-4444 या 18001034444 पर कॉल करें।

कॉल करने पर दिए गए निर्देशों का पालन करें, इसके बाद जब आपका कॉल कस्टमर केयर से कनेक्ट हो जायेगा तब आपको अधिकारी से नंबर block करने के लिए कहना हैं और जिस नंबर को बंद करवाना चाहते हैं वो नंबर बताना हैं।

अधिकारी आपके द्वारा बताये गये नंबर को ब्लॉक करने से पहले रजिस्टर पता, हाल ही में डायल गये नंबर, आईडी प्रमाण, आखरी रिचार्ज कितने का कराया इन सभी की सही जानकारी देनी होगी।

आपके द्वारा दी गयी जानकारी की पुष्टि करने के बाद अधिकारी आपके द्वारा बताये गये नंबर को बंद कर देंगा जो कुछ ही समय में Deactivate हो जाएगा।

एयरटेल नंबर से कॉल पर 50 पैसे प्रति 3 मिनट का शुल्क लगेगा।


Sim को deactivate कैसे करें


अगर कस्टमर केयर पर कॉल करना आपको पसंद नहीं है या आपके लिए एक सिर दर्द का काम है क्योंकि अधिकतर समय यह बिजी रहता है, जिस वजह से समय बर्बाद होता है तो आप Offline Airtel Store पर जाकर कार्ड ब्लॉक कर सकते हैं।

1. सबसे पहले अपने नजदीकी एयरटेल स्टोर पर जाएं।

2. वहां मौजूद एजेंट को बताएं कि मेरा सिम कार्ड खो गया है, उसे तुरंत बंद करना है।

3. खोया हुआ सिम आपका है इसको सत्यापित करने के लिए एजेंट आपसे अपनी माता का नाम, आखरी रिचार्ज कितने का करवाया था, एफएनएफ नंबर, जन्म दिनांक, पता और आईडी प्रूफ जैसी जानकारी मांगेगा।

4. एयरटेल स्टोर पर जाते समय ओरिजिनल दस्तावेज ले जाना नहीं भूले।

5. आपके द्वारा दिए गए दस्तावेज को एजेंट सत्यापित करने के बाद सिम ब्लॉक करने की प्रक्रिया चालू कर देगा। इसके बाद आपका मोबाइल के नेटवर्क बंद हो जाएगा।

without app के Jio balance कैसे check करें ? (how to check Jio balance in without app)


Airtel Sim को Online कैसे Block करें


अगर एयरटेल थैंक्स एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं तो आप online भी बंद करवा सकते हैं। यदि आपके Smart फोन में airtel thanks app install नहीं किया हुआ हैं तो इसे प्ले स्टोर से install करें और नीचे बाए स्टेप को फॉलो करें।

  • सबसे पहले Thanks app को Open करें और उपर ‘Help’ के section पर क्लिक करें।
  • अब यहाँ Live Chat Support के option को select करें।
  • इसके बाद दिए गये निर्देशों का पालन करें। आपका SIM Block हो जाएगा।
  • आप इनकी officials ईमेल 121@in.airtel.com पर मेल कर सकते हैं मेल में अपनी समस्या बताये और इसे जल्दी ठीक करने के लिए बोलें।

Jio, Airtel, Idea, Vodafone (Vi), BSNL Internet Data Balance और validity कैसे Check करें


निष्कर्ष


दोस्तों आज की इस पोस्ट में माध्यम से हम जाना कि Sim Card को Call, Online, Offline और Applcation की सहायता से कैसे बंद करते हैं।

उम्मीद करता हूँ आपको मेरी पोस्ट bharti airtel sim card को online block या deactivate करें ?  जरुर पसंद आई होगी अगर पसंद आये तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें तो मिलते हैं अगली पोस्ट में जय हिन्द जय भारत

ये भी पढ़ें 

मेरा नाम अंकित लखेरा है। मैं जोबनेर में रहता हूं। मैंने ग्रेजुएशन की हैं और मुझे digital marketing में 4 साल का experience है। मुझे टेक्नोलॉजी में भी बहुत इंटरेस्ट है। मुझे सीखना और सिखाना बहुत ज्यादा पसंद है। इस ब्लॉग में आपको हिंदी में आर्टिकल मिलेगें ताकि सभी को पोस्ट पढ़ने में आसानी हो। यहां में टेक्नोलॉजी और डिजिटल मार्केटिंग से रिलेटेड पोस्ट करता हूँ इस आर्टिकल पर आने के लिए धन्यवाद

Leave a Comment